Tecgossip
लीची, जामुन और अनार .....नहीं होंगे आप बीमार लीची, जामुन और अनार से नहीं होंगे आप बीमार मानसून में
Friday, 16 Jun 2017 11:44 am
Tecgossip

Tecgossip

तप्ती गर्मी के बाद जो मौसम आता है उसको सावन कहते है ये मानसून गर्मी से राहत देने का काम करता है. इस मानसून मे कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इस मानसून में वायरल, सर्दी फ्लू जैसी कई भयानक  बीमारियां जल्द से लग जाती है. ऐसे में खानपान का बिशेष ध्यान रखना चाहिए ऐसी चीजों का सेवन करें, जिनसे रोग-प्रतिरक्षा मजबूत हो. आज हम आपको ये बतायेगे आपको क्या कहना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए |
लीची :- लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस आयरन भी पाए जाते है, जो मानसून में होने वाली बीमारियों से बचाव करते है. और साथ ही रोज़ाना लीची खाने से चेहरे पर निखार आता है। और बढ़ती उम्र का अक्षर आपके चेहरे पर भी दिखाई नहीं देता। जैसा की हम जानते है अति  हर चीज़ की खराब होती है जयादा लीची खाना से से खुजली सूजन और सांस लेने मे भी  कठनाई होती है। 

जामुन :- पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए जामुन एक रामबाण उपाय है. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाकर कब्ज से जुड़ी समस्याओं में फायदा पहुंचाने का काम करता है. मानसून में ज्यादातर बीमारियां पेट की होती है, ऐसे में इसके सेवन से फायदा होगा. जामुन मधुमेह के रोगियों के लिए भी एक वरदान है. और साथ ही जामुन कैंसर के लिए लाभदायक है। अगर किसी के दस्त हो रहे हो तोह सेंधा नमक के साथ जामुन को खाना चाहिए। दांत और मसूड़े के लिए भी जामुन बहुत लाभदायक है इसके बीज को पीस  कर मंजन कर लेना चाहिए और  साथ ही ये  मधुमेह में  भी फायदा पहुँचता है.

अनार :- कहावत है कि एक अनार सौ बीमार यानि अनार ही कई बीमारियों पर भारी पड़ता है. मसलन खून को पतला करने, हृदय सम्बब्धी, खून बढ़ाने इत्यादि में काम आता है. अनार में भरपूर मात्रा में फाइवर, विटामिन सी विटामिन K पाया जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट मानसून में होने वाली त्वचा सम्बंधी बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार है.