No icon

मौजूद है रावण का शव, इस जगह हर रात होता है ऐसा

मौजूद है रावण का शव, इस जगह हर रात होता है ऐसा

रामायण में भगवन श्री राम ने रावण का वध कर दिया था . और लंका का शासन विभीषण को दे दिया था। पर इससे ये पता नहीं चला के रावण का शव कहा गया।

उसका अंतिम संस्कार आखिर कहा किया गया ऐसे कई सवाल आज भी अनसुलझे है।  तो चलो हम आप को बताते है।  श्रीलंका सरकार और उनके लोगों का दावा है कि रावण का शरीर आज भी सुरक्षित है।  श्रीलंका सरकार का कहना है की रावण का सरीर अभी भी धरती पे मौजूद है उसको मम्मी बनाकर सुरक्षित रखा गया है। जैसे मिस्र की पिरामिडो में प्राचीन काल के राजावो के सव रखे जाते थे.श्रीलंका के पुरातत्व विभाग ने भी ये जिक्र किया की मम्मी वह के रदया जंगलो में आज भी मौजूद है। माना जाता है जब रावण का वध कर दिया गया तो उसस्के सेनिको नै उस्को पुनरव जीवित करने के लिए काफी प्रयास किये और उस्के सव को सुरक्षित रख लिया। पर उन्हें कामयाबी नहीं मिली पर वो अपने प्रिय राजा का सव जलना नहीं चाहते थे. उन्हें ये उम्मीद थी कि रावण फिर से जिन्दा हो जायेगा और उन्होंने उसका शरीर सुरक्षित रख लिया. 

माना जाता है रागला के जंगलों में रावण की मम्मी आज भी सुरक्षित है ये जंगल काफी घना है जहां काफी हिंसक पशु भी है . यहाँ कई जहरीले सांप निवास करते है जो की रावण की मम्मी की रखवाली करते है . कुछ लोगो का ये भी मानना की रावण की मम्मी के निचे उस्का खजाना छिपा है रावण बहुत ज्ञानी और पराक्रमी का रावण के मम्मी की लम्बाई 18 फिट मानी जा रही है रावण का शव जिस ताबूत में रखा गया है उससपे एक खास किसम का लेप लगा हुवा है जिस वो ताबूत हज़ारो सालो से सुरक्षित है . इससके आलावा भी श्रीलंका में रावण से जुड़े कई सवाल सामने आते है .श्रीलंका में आज भी रामायण से जुड़े कई ऐतिहासिक स्थल मौजूद है।  जो की रावण के होने का परिणाम देते है।  आसा करते है आप को ये पोस्ट अच्छा लगे को हमारे पेज को लिखे करे।  

Comment